रुचि के स्थान

सिटी पार्क, ग्रेटर नोएडा

लोकप्रिय आकर्षणों में से एक, सिटी पार्क विभिन्न प्रकार के जीवों की अधिकता प्रदान करता है। अपने सभी जॉगिंग की जरूरतों के लिए एक आदर्श स्थान और यदि आप एक अद्भुत पिकनिक के लिए मूड में हैं तो यह यहां आप अपने दिन को मजेदार और उत्तेजना के साथ पूरा करेंगे।

सिटी पार्क, ग्रेटर नोएडा प्रियजनों के साथ समय का आनंद लेने के लिए एक आदर्श गंतव्य है। आप निश्चित रूप से इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल के आकर्षण का आनंद लेंगे। लोकप्रिय हितों के सभी बिंदुओं का आनंद लें और कई यादगार क्षणों को वापस लाएं। सिटी पार्क, ग्रेटर नोएडा केवल दर्शनीय स्थलों की जगह नहीं है, बल्कि यह आपको खुद के लिए एक स्व-कृपालु क्षण भी चोरी करने में सक्षम बनाता है।

स्टेलर संग्रहालय – बच्चों के लिए

स्टेलर बच्चों का  संग्रहालय एक इंटरैक्टिव, प्ले-आधारित संग्रहालय है, जो दुनिया के कुछ बेहतरीन बच्चों के संग्रहालयों के बाद तैयार किया गया है। स्टेलर बच्चों के संग्रहालय में, हम बच्चों और परिवारों को रोमांचक अनुभवों में शामिल करते हैं जो हमारे पर्यावरण की सराहना करते हैं, मूलभूत कौशल विकसित करते हैं, और सीखने की प्यास प्रज्वलित करते हैं। संग्रहालय एक स्वागत योग्य, सुरक्षित, कल्पनाशील, बाल-केंद्रित सीखने का वातावरण है जो अपने बच्चों की रचनात्मकता और जिज्ञासा के पोषण में विभिन्न परिवारों का समर्थन करता है।

आश्चर्य की दुनिया जल-पार्क, नोएडा

वंडर्स ऑफ़ द वंडर एक मनोरंजन पार्क है जो नोएडा में है। यह जगह पारिवारिक गतिविधियों के लिए और बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों के लिए एक स्थान के रूप में एकदम सही है।

वंडर्स ऑफ़ द वंडर एक मनोरंजन पार्क है जो नोएडा में है। यह जगह पारिवारिक गतिविधियों के लिए और बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों के लिए स्थान के रूप में एकदम सही है। आनन्द से भरे  एक दिन के बाद अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए खान-पान की उचित व्यवस्था है। साथ ही आराम करने के लिए यह  पार्क सबसे अच्छा है।

स्तूप 18 आर्ट गैलरी, नोएडा

स्तूप आर्ट गैलरी भारतीय कलाकारों द्वारा कुछ महान कला कार्यों का प्रदर्शन करती है। यदि आप कला प्रेमी हैं तो आप शानदार चित्रों की सराहना करते हैं, उन्हें खरीद सकते हैं या चित्र को अनुकूलित भी कर सकते हैं।

बोटैनिकल गार्डन , नोएडा

नोएडा में बॉटनिकल गार्डन देश में सबसे अधिक विशिष्ट पौधों के बहुतायत से भरपूर हरियाली का विशाल विस्तार है। उद्यान पूरी तरह से प्रकृति को अपने सबसे अच्छे रूप में शांत परिवेश और पौधों और फूलों की दुर्लभ प्रजातियों के साथ जोड़ती है।

बॉटनिकल गार्डन की सुंदरता का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका यहां परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करना है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता आपके दिन को एक आनन्ददायक पिकनिक के लिए सही स्थान बनाती है।’कैक्टस हाउस’ एक छोटा सा  ग्रीनहाउस है जिसमें विभिन्न प्रकार के कैक्टस हैं जहां आप देश में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार कैक्टस पोधौं  के बारे में अधिक जान सकते हैं। बॉटनिकल गार्डन सुबह या शाम को व्यायाम करने के लिए एक अच्छी जगह है।

ओखला अभयारण्य, नोएडा

ओखला पक्षी अभयारण्य यमुना नदी पर ओखला बेराज क्षेत्र में एक पक्षी अभयारण्य है। यह, गौतम बुद्ध नगर जिले में नोएडा में स्थित है, दिल्ली-उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा पर है और 300 से अधिक पक्षी प्रजातियों के लिए स्वर्ग के रूप में जाना जाता है, खासकर जल पक्षियों के लिए यह स्थान अनुकूल है।

१९९० में, यमुना नदी पर ३.५ वर्ग किलोमीटर (१.४ वर्ग मील) का क्षेत्र वन्यजीव संरक्षणअधिनियम, १९७२ के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक पक्षी अभयारण्य के रूप में नामित किया गया।

ओखला अभयारण्य उस बिंदु पर स्थित है जहां यमुना नदी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करती है। अभयारण्य की सबसे प्रमुख विशेषता नदी को बांधने के द्वारा बनाई गई बड़ी झील है, जो ओखला गांव के पश्चिम में और गौतम बुद्ध नगर से पूर्व तक स्थित है। ओखला पक्षी अभयारण्य (ओबीएस) लगभग ४ वर्ग किलोमीटर आकार का है और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में नोएडा के प्रवेश द्वार पर स्थित है।यह राज्य में १५ पक्षी अभयारण्यों में से एक है।